Sunday,05 July 2020

पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. आज धनु राशि में चंद्र ग्रहण लग रहा है. गुरु पूर्णिमा का पवित्र पर्व भी है. इसके साथ ही पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है. ग्रहों की चाल आज सभी 12 राशियों को प्रभावित कर रही है.

मेष राशि के जातकों को आज के दिन लोगों की मदद से रूके हुए कार्यों को पूरा करेंगे. आज गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व है, इस दिन गुरु का स्मरण करें और उनकी आराधना करें. विशेष शांति मिलेगी. वृष राशि वालों को आज दान आदि के कार्यो को करें, बिगड़े कार्य बनेंगे और सकारात्मक ऊर्जा आएगी. मिथुन राशि के जातक आज के दिन अपने गुरु का सम्मान करें और उन्हें उपहार भेंट करें. इससे आपके जीवन में चल रही परेशानियां दूर होंगी. अन्य राशियों का जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन आपकी सलाह से दूसरों की समस्याओं का समाधान हो सकता है. गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर घर के ग्रंथों की विधिवत पूजा करें, और गुरुजनों का सम्मान करें. ऑफिशियल कार्य को लेकर सहकर्मी के साथ तालमेल बनाकर रखना होगा,  क्योंकि कार्य में गड़बड़ी की वजह से मूड ऑफ हो सकता है. व्यापारियों को गलत फैसले के चलते नुकसान उठाना पड़ेगा. जो विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, उनको अपने कमजोर विषयों पर वर्तमान समय में ध्यान देना चाहिए. स्वास्थ्य सामान्य ही रहने वाला है. संध्या के समय सपरिवार मिलकर आरती  व भगवत् भजन अवश्य करें. प्रभु को भोग लगाना भी उत्तम रहेगा.

वृष- आज के दिन संभव हो तो गुरु की सेवा से दिन का आरंभ करें यदि दुर्भाग्यवश इस दुनिया में नहीं है उनके नाम पर ब्राह्मण को भोजन आदि कराएं. कई सकारात्मक विचार मन में आएंगे, जिसको देखते हुए भविष्य के लिए अच्छी प्लानिंग कर सकते हैं. ऑफिस में कड़ी मेहनत करते हुए कार्यों को पूरा करना होगा, इससे आपको कार्यों में पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त होंगे. व्यापार से जुड़े लोगों के लिए दिन संतोषजनक रहेगा. सेहत में पेट संबंधित दिक्कत हो सकती है, अगर आप भोजन करने के बाद तुरन्त सो जाते है तो इस आदत को त्याग दें. विवाह के लिए प्रपोजल मिल सकता है.

मिथुन- आज के दिन गुरु का सम्मान कर उन्हें उपहार भेंट करें. वहीं दूसरी ओर कुछ काम बनते-बनते रुक सकते हैं, लेकिन आपको परेशान नहीं होना है. बल्कि धैर्य का परिचय देना होगा. एक बात हमेशा ध्यान रखिए कि गुरु की कृपा सदैव आपके बिगड़े हुए कार्य को बना देगी. ऑफिशियल कार्यों में अपनी प्रबंधन क्षमता दिखाने का समय आ गया है.  व्यापारियों को धन के मामले में थोड़ा सतर्क रहना होगा. एटीएम, ई-वालट या चेक आदि का उपयोग करते समय सावधानी बरते. स्वास्थ्य में कल की ही भांती आज भी पैरो में दर्द को लेकर परेशान हो सकते हैं. ननिहाल पक्ष में किसी से विवाद हो सकता है.

कर्क- आज के दिन गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर गौ माता की सेवा करें, साथ ही उनके चारे की व्यवस्था भी करनी चाहिए. कार्यक्षेत्र की बात करें तो कार्य को पूरा करने में थोड़ा विलंब जरूर हो सकता है, लेकिन अंततः कार्य अवश्य बनेंगे. छोटे व्यापारियों को धन से संबंधित चिंताओं में कुछ राहत मिलने की संभावना है , ग्राहकों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. आंखों से पानी गिरना व जलन जैसी समस्या होने की आशंका है, इसलिए मोबाईल, टी.वी. एवं लैपटॉप का प्रयोग कम करें. माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. पारिवारिक वातावरण को प्रफुल्लित बनाए रखना आपके लिये लाभदायक साबित हो सकता है.

सिंह- आज के दिन इस राशि के लोगों को श्री हनुमान जी को गुरु मानते हुए उनकी आराधना करनी चाहिए. कार्य के प्रति आपका रुझान रहने वाला है. ऑफिस में जूनियर्स एवं सीनियर्स दोनों का सहयोग मिलने से आप का मनोबल ऊंचा बना रहेगा. होटल व रेस्टोरेंट का व्यापार करने वालों के लिए दिन महत्वपूर्ण है व्यापार पर ध्यान दें. युवा वर्ग दूसरों के बहकावे में आने से बचें. स्वास्थ्य की दृष्टि से साइटिका और कमर दर्द परेशान कर सकता है. परिवार में वाणी के माध्यम से किसी का दिल न दुखे इस पर निगाह बनाए रखें, अनजाने में दूसरों को वाणी के माध्यम से चोट पहुंचा सकते हैं.

कन्या- आज के दिन की शुरुआत माता-पिता के आशीर्वाद से करें, साथ ही उनकी आवश्यकताओं पर भी ध्यान दें. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्य की व्यवस्था एवं अधिकता के कारण मेंटली प्रेशर अधिक रहेगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि उच्चाधिकारी से इस विषय पर चर्चा करनी चाहिए, वह समस्याओं को समझते हुए कोई सुझाव अवश्य देंगे.  नौकरी की तलाश कर रहें लोगों को रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होंगे. खुदरा व्यापारियों को जी-तोड़ मेहनत करनी होगी. फिसलने वाली जगहों पर संभल कर चलें गिर कर चोट लग सकती है. परिवार में किसी का स्वास्थ्य खराब होने से भागदौड़ व धन खर्च होने की आशंका है.

तुला- आज के दिन किसी जरूरतमंद कन्याओं को पुस्तकों का दान करें, इससे गुरु की कृपा प्राप्त होगी. घर हो या बाहर सभी अयामों में बैलेंस बनाएं रखना होगा. आज ऑफिशियल पॉलिटिक्स से बच कर रहना होगा, पीठ पीछे लोग बॉस से आपकी बुराई कर सकते हैं.  व्यापार से जुड़े लोगों को कानूनी दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है, थोड़ा धैर्य से काम लें किसी भी विवाद में पड़ने से पहले हर पहलू पर गौर से विचार करें. युवा वर्ग को वाद-विवाद करना मुश्किलों में डाल सकता है. वैश्विक महामारी को देखते हुए नियमों का पालन करें. स्थाई संपत्ति को खरीद या बेच सकते हैं.

वृश्चिक- आज के दिन परिवार के लोगों के साथ मिलकर पूर्णिमा की पूजा आदि करनी चाहिए, क्षमतानुसार किसी जरूरतमंद व्यक्ति को चने की दाल दान करें. अचानक आर्थिक लाभ होने के अवसर बन रहें हैं, इसलिए आपको इन अवसरों को गंवाना नहीं चाहिए बल्कि मिलने वाले अवसरों को भुनाना होगा. ऑफिस में सहकर्मियों और अधिकारियों से वैचारिक मतभेद होने की आशंका है. व्यापारियों का रुका हुआ पैसा मिल सकता है, पैसा या उधारी में समान दे रखा हो तो आज रिमाइंड करा दें. दिनचर्या को व्यवस्थित करें, योग व व्यायाम करने के लिए समय उपयुक्त है. नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव दांपत्य जीवन में कुछ तनाव दे सकता है.

धनु- आज के दिन गुरु का सानिध्य प्राप्त होगा यदि आप उन से प्रत्यक्ष रूप में मिल सकते हैं तो उनके साथ दिन व्यतीत करें. यदि ऐसा नहीं हो पाएगा तो उनके बताए गए मार्गदर्शन का पालन कर दूसरों की मदद करें. जिस काम विलंब हो रहा था वह अब आसानी से पूरे होते दिखाई दे रहें हैं. सरकार के द्वारा चलाए गए नियमों का उल्लंघन करने से बचना होगा. व्यवसाय में जोखिम पूर्ण कार्यों में धन लगाना हानिकारक हो सकता है. स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा गंभीर रहना होगा, क्योंकि ग्रहों की स्थिति इस दौरान परेशान कर सकती है. परिवार में बड़ों की बातों का मान रखें.

मकर- आज के दिन जो गुरु दीक्षा लेने की सोच रहे थे वह ले सकते हैं, साथ ही गुरु के नियमों का पालन कर उनके बताए गए दिशा-निर्देश पर चले. क्रोध और वाणी पर संयम रखें. वाद-विवाद से दूर रहते हुए भगवत् भजन में अधिक समय दें. कार्यक्षेत्र में दृढ़ आत्मविश्वास और मनोबल से सभी कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर सकेंगे. व्यापारी वर्ग आर्थिक मामलों में योजना बना सकते हैं साथ ही धन लाभ होने की भी सम्भावना दिखाई दे रहीं है. जो बीमारियों के चलते काफी समय से परेशान हैं वह किसी अन्य डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं. जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें.

कुम्भ- आज का दिन  उन सभी लोगों का मान सम्मान करें और उपहार भेंट करें, जिन्होंने अभी तक किसी न किसी रूप में आपका मार्गदर्शन किया है. ऑफिस के महत्वपूर्ण कार्यों में सावधानी तथा जल्दबाजी में निर्णय न लेते हुए धैर्य पूर्वक निर्णय लेना चाहिए. लोहें से संबंधित व्यापार करने वालों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है. विद्यार्थियों के लिए यह दिन संघर्ष पूर्ण रहेगा. सेहत की बात करें तो तत्कालीन रोगों से मुक्ति मिलेगी तथा जटिल एवं पुराने रोगों में अपेक्षित सुधार भी होगा. महिलाओं को कमर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मित्रों के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा.

मीन- आज दिन का आरंभ घर में पाठ पूजा से शुरू करें, वहीं दूसरी ओर अपने बूढ़े बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त करें. घर के छोटों को भी शिष्टाचार सिखाते हुए गुरु के महत्व को समझाना होगा. दिन के मध्य से आपको शुभ फल प्रदान कराने वाला होगा साथ ही आपके रुके हुये कार्य में भी सफलता मिलेगी. यदि आप कोई नया व्यवसाय करना चाहते हैं तो पूरी तरह से सावधानी रखें, व्यापारिक कार्य में विघ्न या रुकावटे आ सकती हैं. वर्तमान समय को देखते हुए अपने स्वास्थ्य पर पैनी निगाह बनाएं रखनी है, खान-पान में लापरवाही आपको परेशान कर सकती है. संभव हो तो गुरु दर्शन के लिए अवश्य जाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here