कोरोना संकट के बीच विदेशों में फंसे भारतीयों को वतन वापसी के लिए नौसेना ने ‘समुद्र सेतु’ ऑपरेशन शुरू किया है। इस ऑपरेशन के तहत नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्वा आज माले पोर्ट के अंदर दाखिल हुआ। यह जानकारी मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने दी है।

जानकारी के लिए बता दें कि मालदीव में उन भारतीयों की लिस्ट तैयार की जा रही है जो नौसेना के जहाज से वापस भारत आने वाले हैं। साथ ही, मेडिकल स्क्रीनिंग का भी इंतजाम किया जा रहा है। भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मेडिकल सुविधा के भी इंतजाम जहाजों पर किया गया है।

दरअसल, भारतीय नौसेना ने विदेशों से भारतीय लोगों की वतन वापसी के लिए राष्ट्रीय प्रयास के रूप में ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’ शुरू किया है। नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्वा एक अन्य जहाज के साथ मालदीव गणराज्य के बंदरगाह में प्रवेश कर रहे हैं। इस ऑपरेशन के पहले चरण में 08 मई 2020 से भारतीय नागरिकों का निकासी अभियान शुरू होगा। नौसेना के जहाजों में निकासी ऑपरेशन के लिए उपयुक्त प्रावधान किए गए हैं। जिन नागरिकों को वहां से लाया जाएगा, उन्हें समुद्र-यात्रा के दौरान बुनियादी सुविधाएं और जरूरी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here