लॉकडाउन (Lockdown) में घर पर लोगों का समय काटने और उनमें नई ऊर्जा भरने के लिए दूरदर्शन पर रामायण सीरियल का प्रसारण किया गया है. आज रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के इस पुराने शो ने एक बार फिर TRP के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पहले तो यह सीरियल साल 2015 से अब तक का सबसे ज्यादा TRP जनरेट करने वाले प्रोग्राम बना. अब यह 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों की संख्या के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला प्रोग्राम भी बन गया है. इस बात की जानकारी खुद दूरदर्शन ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है-

प्रसारण होते समय देश में लग जाता था कर्फ्यू

आपको बता दें कि जब वर्ष 1987 में इस रामायण (Ramayan) सीरियल का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन (Doordarshan) पर हुआ था तब देश में लॉकडाउन जैसा ही माहौल हो जाता था.

जिस समय यह सीरियल दूरदर्शन पर चलता था उस समय ऐसा लगता था मानो देश में कर्फ्यू लगा हो. उस समय यह सीरियल हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, सभी देखते थे और सबके बीच में यह सीरियल इतना लोकप्रिय हुआ था कि इस सीरियल का कई भाषाओं में प्रसारण हो चुका है.

बेस्ट एंटरटेनमेंट शो होने का बना चुका है रिकॉर्ड

इस बार भी दर्शकों की भारी मांग पर सरकार ने अपनी तरफ से इस सीरियल का प्रसारण करने का फैसला किया था और यह आज भी टीआरपी की लिस्ट में सबसे ऊपर है. आज भी इसके टक्कर में कोई भी शो नहीं है. यह शो 2015 से लेकर अब तक, मनोरंजन वाले सीरियलों के मामले में बेस्ट शो बन चुका है. इस सीरियल की टीआरपी रेटिंग की जानकारी DD National के CEO शशि शेखर (Shashi Shekhar) ने दी थी.

उन्होंने ट्वीट किया था कि ‘मुझे यह बताते हुए काफी मजा आ रहा है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो रामायण, साल 2015 से अब तक का सबसे ज्यादा TRP जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो है.’ उन्होंने बताया था कि 2015 से यह दूरदर्शन के लिए एक रिकॉर्ड है.

लोगों से मिलने वाले प्यार से कलाकारों को हो रही ख़ुशी

इस समय रामायण और महाभारत जैसे पौराणिक शो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. रामायण के मुख्य कलाकार अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया भी अपने सभी प्रशंसकों से मिलने वाले प्यार और सम्मान से काफी खुश हैं. एपिसोड्स को देखने के बाद लोग सोशल मीडिया पर अपने अनुभव भी लगातार शेयर कर रहे हैं.

इसके अलावा और कई लोकप्रिय सीरियल जैसे शक्तिमान, सर्कस, देख भाई देख, श्रीमान श्रीमती और ब्योमकेश बक्शी, फौजी का भी फिर से प्रसारण हो रहा है. कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते 19 मार्च से टीवी शोज की शूटिंग बंद चल रही है. ऐसे में अपनी टीआरपी को बरकरार रखने के लिए और भी चैनल्स जैसे- ज़ी टीवी, सोनी टीवी, कलर्स अपने पुराने शोज का प्रसारण कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here