रायपुर, 06 जून 2020

नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की विशेष पहल पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत आरंग विकासखण्ड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास कार्यो के लिए तीन करोड़ 72 लाख 12 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इन  कार्यो के लिए मंजूरी मिलने पर क्षेत्रवासियों में काफी हर्ष हैं, क्षेत्रवासियों ने इसके लिए मं़त्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है। मनरेगा से मंजूर इन राशियों से तालाब गहरीकरण, सड़क एवं पुल-पुलिया निर्माण सहित डबरी निर्माण, वृक्षारोपण, तालाब पीचिंग आदि विकास कार्य किए जाएंगे। मनरेगा के इन कार्यों से लगभग एक लाख 25 हजार श्रमिक दिवस अतिरिक्त कार्य उपलब्ध होगा। इससे गांवों के विकास के साथ-साथ ग्रामीणों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

     मनरेगा के तहत आरंग विकासखण्ड के विभिन्न गांवों के लिए स्वीकृत इन कार्यों में ग्राम पंचायत खम्हरिया में खूबचंद तालाब से मिट्टी सड़क एवं पाइप-पुलिया निर्माण के लिए 3.04 लाख रूपए, खमतराई के लिए मिट्टी सड़क एवं पाइप-पुलिया निर्माण के लिए 8.63 लाख रूपए तथा गौठन में गेट, कोटना, पानी टंकी, चबूतरा, नाडेपटैंक एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के लिए 10.05 लाख रूपए, खौली में भड़हाखार में सार्वजनिक डबरी निर्माण कार्य के लिए अलग-अलग दिशाओं में कुल 29.16 लाख रूपए की लागत से विकास कार्य किया जाएगा।

     इसी प्रकार बेनीडीह में सड़क एवं तीन नग पुलिया निर्माण के लिए 8.78 लाख रूपए, कयाबांधा में पनखट्टी तालाब गहरीकरण के लिए 9.69 लाख रूपए और डबरी तालाब गहरीकरण के लिए 9.85 लाख रूपए की मंजूरी मिली है। कठिया के बांधातालाब में गहरीकरण और पचरी निर्माण के लिए 29.31 लाख रूपए, कोरासी में पक्का पर्श निर्माण के लिए दो लाख रूपए, कोड़ापार में पक्का पर्श निर्माण कार्य के लिए 40 हजार रूपए, कलई में बड़े डगनिया में तालाब गहरीकरण एवं पचरी निर्माण के लिए 9.78 लाख रूपए, मालीडीह में नाली सफाई उन्नयन और तीन स्थानों पर पाईप-पुलिया निर्माण कार्य के लिए 3.46 लाख रूपए, मुंगेशर में कच्चा सड़क निर्माण, बड़े तालाब गहरीकरण, पीचिंग एवं पाथवे निर्माण के लिए 23.70 लाख रूपए, बिरबिरा में पटिया भर्री नया तालाब निर्माण कार्य, नाला सफाई एवं गहरीकरण के लिए 25.22 लाख रूपए, पारागांव में मुक्तिधाम के पास नया तालाब निर्माण कार्य के लिए 19.99 लाख रूपए की मंजूरी प्रदान की गई है।

    इसी तरह सकरी में मिट्टी सड़क निर्माण, पुल-पुलिया निर्माण, तालाब गहरीकरण, पिचिंग एवं पाथवे निर्माण के लिए 32.70 लाख रूपए, सोनपैरी में कोटना पानी टंकी नाडेप, गेट एवं चबूतरा निर्माण के लिए 9 लाख रूपए, सेमरिया में सीपीटी, डब्ल्यूएटी, वृक्षारोपण, फेसिंग कार्य एवं भूमि सुधार कार्य के लिए 17.08 लाख रूपए, सेजा में मंडी प्रांगण में चबुतरा निर्माण के लिए 8 लाख रूपए, छतौना में पुरनिहा तालाब के पास नाला सफाई एवं गहरीकरण के लिए 3.66 लाख रूपए, देवदा में ढोडगी नाला से कच्चा नाली तक मिट्टी सड़क, पुल-पुलिया निर्माण कार्य एवं स्कूल चौक से डबरी तक मिट्टी सड़क निर्माण कार्य के लिए 18.79 लाख रूपए, चंदखुरी में मेनरोड से शीतला तालाब तक सड़क निर्माण एवं पुलिया निर्माण कार्य के लिए 9.70 लाख रूपए, जुगेसर में नया तालाब गहरीकरण, पिचिंग एवं पाथवे निर्माण के लिए 19.98 लाख रूपए, नरदहा में डोरका तालाब गहरीकरण एवं निजी डबरी निर्माण के लिए 12.21 लाख रूपए, नारा में डिघारीखार सड़क निर्माण के लिए 6.16 लाख रूपए, नागपुरा में कच्चा नाली निर्माण कार्य एवं शमशान घाट तालाब से कोकवा तालाब तक कच्चा नाली निर्माण, पुलिया निर्माण, कोमलाल के बाड़ी से बंधवा तालाब तक कच्चा नाली उन्नयन कार्य, रामसागर तालाब गहरीकरण पिचिंग एवं पाथवे निर्माण कार्य के लिए 21.09 लाख रूपए, पिरदा में दर्री तालाब गहरीकरण एवं पिचिंग कार्य के लिए 19.67 लाख रूपए की मंजूरी प्रदान की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here