Tuesday,9 June,2020

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी (ICC) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. आईसीसी ने गेंद पर लार के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने लार पर बैन की सिफारिश की थी. बता दें कई बड़े गेंदबाज और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर लगातार गेंदबाजों को लार का विकल्प देने की मांग कर रहे थे लेकिन आईसीसी ने ऐसा नहीं किया है. मतलब अब गेंदबाज सिर्फ पसीने से गेंद को चमका पाएंगे.

गेंद पर लार लगाई तो लगेगा जुर्माना
आईसीसी ने गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक (Saliva Ban) लगा दी है. अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर खिलाड़ियों को दो चेतावनी देंगे. मतलब हर टीम को हर पारी में दो चेतावनियां मिलेंगी. अगर इसके बाद भी खिलाड़ी ऐसा करते हैं तो विरोधी टीम को 5 रन अतिरिक्त दे दिये जाएंगे. बता दें कई गेंदबाजों ने चिंता जताई थी कि सिर्फ पसीन से गेंद को चमकाने से मदद नहीं मिलती है. कई जगहों पर तो गेंदबाजों को पसीना ही नहीं आता है. ऐसे में क्रिकेट में बल्लेबाजों को और ज्यादा मदद मिल सकती है.

कोरोना वायरस रिप्लेसमेंटआईसीसी ने सभी टीमों को कोरोना वायरस रिप्लेसमेंट (Covid-19 Replacement) का विकल्प दिया है. मतलब अगर टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को कोरोना वायरस के लक्षण होते हैं तो उसकी जगह टीम दूसरा खिलाड़ी मैदान में उतार सकेगी. ठीक वैसे ही जैसे खिलाड़ी को चोट लगने पर दूसरा खिलाड़ी खेलता है. पीड़ित खिलाड़ी की जगह कौन खिलाड़ी खेलेगा, इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. कोरोना वायरस रिप्लेसमेंट का नियम वनडे और टी20 में लागू नहीं होगा.

घरेलू अंपायरों को मंजूरी
आईसीसी ने घरेलू मैचों के अंपायरों (Non-neutral umpires) को भी मंजूरी दे दी है. आईसीसी के नियमों के मुताबिक घरेलू अंपायरों को मैच में नियुक्त नहीं किया जाता लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इस नियम को हटा लिया गया है. आईसीसी अब मेजबान देश के अंपायरों, मैच अधिकारियों को ही किसी भी मैच के लिए नियुक्त करेगी.

हर टीम को अतिरिक्त डीआरएस मिला
आईसीसी ने सभी टीमों को एक अतिरिक्त डीआरएस (Additional DRS reviews) देने का फैसला किया है. आईसीसी के नए नियम के मुताबिक अब टेस्ट मैच में सभी टीमें तीन रिव्यू ले सकेंगी. वहीं वनडे और टी20 में उसके पास दो रिव्यू लेने का अधिकार होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here