ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों से निर्देशों का पालन कराने कहा

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान मजूदरों को रोजगार देने के लिए जिन गांवों में शर्तों के साथ कार्य चल रहे हैं, वहां कई बातों के लिए सख्ती करने के निर्देश है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव ने सभी राज्यों से इन निर्देशों का पालन कराने के लिए कहा है, ताकि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को फैलने से रोका जा सके।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बीते दिनों हुई एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कहा कि नॉन कंटेनमेंट जोन में मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना(पीएमजीएसवाई), प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) और राष्ट्रीय आजीविका मिशन जैसे कार्यों को करने के दौरान बहुत सावधानियां बरतने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए महत्वपूर्ण है कि वे प्रत्येक कार्यस्थल के लिए मानक योजना खाका विकसित करें। उन्होंने पांच प्रमुख निदेशरें के पालन पर जोर देने की बात कही है।

अधिक पढ़ें

जिसमें उन्होंने कहा है कि कार्यस्थल पर धूम्रपान पूरी तरह से वर्जित किया जाए। कोई भी व्यक्ति तंबाकू आदि खाता हुआ न मिले। सभी से स्पष्ट कहा जाए कि जहां काम चल रहा है वहां थूकना मना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि अगर किसी को शारीरिक समस्या हो तो उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जाए।

ग्रामीण विकास मंत्रालय सभी राज्यों से कह चुका है कि कार्यों के दौरान गृहमंत्रालय की उस गाइडलाइंस का पालन जरूरी हो, जो 15 अप्रैल को जारी हुई थी। जिसमें कई शर्तों के अधीन कार्य संचालित करने की छूट है। (IANS)

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here