रायपुर, 13 जून 2020

वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने आज निवास कार्यालय में अपने प्रभार के जिले धमतरी में वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर शासकीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कोरोना संकट के समय में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग और सैनिटाइजर सहित अन्य उपायों का पालन सुनिश्चित हो, इसके लिए जन-जागरूकता लाने के आवश्यक उपाय किए जाए। प्रभारी मंत्री ने मनरेगा कार्यों की समीक्षा के दौरान धमतरी जिले में प्रतिदिन एक लाख मजदूरों को रोजगार सृजित करने को एक उपलब्धि बताया।

    प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों और अन्य लोगों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले के क्वारेंटाईन सेंटरों में रूके श्रमिकों के आवास, भोजन, स्वास्थ्य एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में अधिकारियों से पूछताछ की। मनरेगा के तहत अब तक हुए रोजगार मूलक कार्यों एवं मजदूरी भुगतान की स्थिति की जानकारी ली। इस पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया के 61 लाख मानव श्रम दिवस में से अब तक 28 लाख मानव दिवस रोजगार सृजित किया जा चुका है। मजदूरों के मजदूरी भुगतान भी शीघ्रता से किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने आगामी खरीफ मौसम में किसानों को खाद्य-बीज का अग्रिम उठाव ही स्थिति के संबंध में जानकारी लेने पर कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि खाद-बीज का 70 प्रतिशत उठाव किसानों के द्वारा किया जा चुका है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 10 लाख पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें राम वन गमन पथ के लिए चिन्हाकित जगहों और मार्गों में पौधरोपण के अलावा वन, जिला, जनपद पंचायत सहित उद्यानिकी विभाग के सहयोग से वृहत पैमाने  पर पौधरोपण की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने जिले के पेयजल की स्थिति की जानकारी ली और जहां पेयजल व्यवस्था ठीक नहीं है, वहां व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मंत्री लखमा ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण, उचित मूल्य के दुकानों में आवश्यक वस्तुओं का भण्डारण एवं वितरण की स्थिति तथा पेंशन भुगतान डीएलएफ मद से कराए जा रहे कार्यों की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। वनमण्डाधिकारी ने तेंदूपत्ता संग्रहण के तहत हितग्राहियों को 6.5 करोड़ का भुगतान होने के संबंध में जानकारी दी।

    प्रभारी मंत्री श्री लखमा द्वारा ली गई वीडियों कांफ्रेसिंग में विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान की प्रशंसा की और महापौर श्री विजय देवांगन ने लंबित विकास कार्यों को प्रारंभ करने के लिए बजट की मांग की, नगर निगम धमतरी के सभापति श्री अनुराग मसीह ने निगम कार्यालय में स्टॉफ की कमी के बारे में बताते हुए पदस्थापना की मांग की, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री नीशु चन्द्राकर ने मनरेगा में मिट्टी के विकल्प के तौर पर मुरूम गिट्टी से मार्ग तैयार करने की मांग की। इस दौरान अनेक जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here