Cricket Australia: कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया के बड़े देशों की अर्थव्यवस्था (Economy) भी बिगड़ गई है, कोरोना के कारण सभी देशों ने बड़े प्रोजेक्ट्स को रोक दिया है, इससे उन्हें आर्थिक हानि पहुंच रही है। कोरोना के कारण क्रिकेट दुनिया में इस समय कहीं पर भी क्रिकेट मैच नहीं हो रहा है। कई क्रिकेट बोर्ड को तो इसका काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

तीन चरणों में शुरू होगा क्रिकेट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को तीन चरणों में शुरू किया जाएगा, इसमें पहले चरण A में, जो अभी लागू है यानी किसी भी तरह के क्रिकेट और ट्रेनिंग कैंप पर प्रतिबंध (इसमें इंडिविजुअल ट्रेनिंग शामिल नहीं है)।

कुछ दिनों बाद इसे चरण B में शिफ्ट किया जाएगा, इस चरण में नेट पर प्रैक्टिस की जा सकती है, हालांकि इसमें किसी बाहरी व्यक्ति को शामिल नहीं होने दिया जाएगा। साथी ही इस चरण में ग्रुप ट्रेनिंग नहीं होगी, यानी इसमें बल्लेबाज कुछ लिमिटेड गेंदबाजों के साथ नेट में प्रैक्टिस कर सकता है।

चरण B में गेंद को थूक लगाकर या पसीने से चमकाने पर मनाही होगी। इसके बाद होगा चरण C इसमें भी गेंद को थूक या पसीने से चमकाने पर मनाही होगी, लेकिन इसमें खिलाड़ी प्रॉपर ट्रेनिंग कर सकेंगे। पर चरण C में भी कई तरह की सावधानियों को बरतने के लिए गाइडलाइन्स जारी की जाएगी, इसमें खिलाड़ियों को हिदायद दी जाएगी की वो किसी बाहरी व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आए, और यदि किसी संधिग्द व्यक्ति के सम्पर्क में आए तो 14 दिनों तक सेल्फ क्वारंटाइन रहें।

इस दौरान क्रिकेटर्स को हिदायत दी जाएगी कि यदि जरा सा भी संदेह हो तो जांच करवाएं, और तुरंत खुद को टीम से अलग कर लें। ट्रेनिंग के दौरान भी क्या सावधानियां बरतनी है और क्या करना है क्या नहीं करना है इसको लेकर भी गाइडलाइन्स जारी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here